Skip to main content

Sex education for all.teenager.young.and all. सेक्स एजुकेशन की क्या कितनी जरूरत है ?

Sex education is so important सेक्स एजुकेशन की क्या कितनी जरूरत है 



sex education is so much important

आखिर हम सेक्स एजुकेशन को नजर अंदाज क्यों करते है ?सेक्स एजुकेशन के  महत्ब को हम क्यों नहीं समझते .

पूरी दुनिआ में इंडिया ही ऐसा देश है जहाँ पर सेक्सुअल प्रॉब्लम बहुत ज्यादे है .लगभग 93 % के करीब .हर कोई सेक्स एजुकेशन के बारे में जानता है की ये बहुत जरुरी है लेकिन कह नहीं पता क्यों ,क्यूंकि सेक्स एक ऐसा शब्द है जिसे लोग बोलने में कतराते है.कोई खुल कर बात नहीं करता . सेक्स एजुकेशन के बारे में हर इंसान को पता होना चाहिए .जब सेक्सुअल प्रॉब्लम शुरुआत स्टेज में होती है तब हम इलाज नहीं करवाते क्यों ,क्यूंकि फिर से hesitation  बीच  में आ जाती है.इस छोटी सी प्रॉब्लम के कारण हम अपना खुद का लाइफ बर्बाद कर लेते है .और साथ में अपने partner का भी . इस में हम लोगो की गलती नहीं है क्यूंकि हमें सेक्स एजुकेशन के बारे में बताया ही नहीं गया .साधारण बात भी नहीं बताई जाती है .इसी कारण पूरी लाइफ बर्बाद हो जाती है .सेक्स प्रोब्लेम्स ज्यादातर किसे होती है . teenager को ,youth को क्यूंकि सेक्स एजुकेशन की नार्मल जानकारी भी नहीं होती.इसलिए मैं कोशिश करूँगा की अपने आर्टिकल द्वारा सभी समस्या को हल कर सकू .दूसरा  बड़ी समस्या है हमारा  एजुकेशन सिस्टम इस ओर ध्यान नहीं देता .

सेक्स एजुकेशन नहीं होने से गलत physical relation बन जाता है ,इस कारण फिर गलत दवाई ,मतलब पूरा सेक्सुअल लाइफ बर्बाद .जो teenager है या adult  है वो जानते है की उनके साथ हो क्या रहा है लेकिन किसी से कह नहीं पाते .ना ही guardian से कह पाते है और ना guardian हम से कह पाते है .क्यूंकि सबसे बड़ी समस्या है सेक्स शब्द का उपयोग करना .सेक्स शब्द का उपयोग करना पड़ेगा जो उन्हें बोलने में शर्म लगता है .इसी कारण जब बच्चे गलत काम करते है ,तब भी guardian नहीं समझा पाते है .इसका सबसे अच्छा उपाय ये है की यूट्यूब पर से कोई भी वीडियो डा,उनलोड करके उसे शेयर कर दीजिये .इससे दोनों का समस्या solve हो  जायेगा .


सेक्स एजुकेशन के कारण ही आजकल husband ,wife की रिलेशन टूटती है .इसका मुख्य कारण है एक दूसरे से खुल कर बातें न करना . जो इंडिया में काफी popular है .इसी कारण सेक्सुअल प्रॉब्लम बढ़ती है .शारीरिक सम्बन्ध ख़राब होती है .और जब शारीरिक सम्बद्ध खराब होती है ,तो mental problems भी खराब होती है .फिर demolish होकर,आपस में बातें कम होने लगती है ,शायद ये आपके साथ भी हो रहा हो .

जिस प्रकार खाना खाना हमारे शरीर के लिए जरूरी है उसी प्रकार लम्बी ज़िन्दगी के लिए सेक्स भी बहुत ज्यादा जरूरी है ,  सेक्स को बढ़िया कैसे बनाये इसके लिए मैं दूसरा आर्टिकल लिख चूका हूँ .तो आप उसे देख ले जिसमे मैंने deeply knowledge शेयर किया हूँ ..जब आप उस आर्टिकल को पढ़ेंगे तब अहसास होगा की नहीं यार sex भी कोई चीज़ है.जिसे अच्छी तरह से enjoy किया जा सकता है .

2014 के सर्वे के अनुसार इंडिया में 83 % लोग पूरी तरह से enjoy नहीं कर पाते , और ना ही mental रूप से क्यों ? क्यूंकि इसका बहुत छोटा सा कारण है वो मै बाद में बताऊंगा .उसमे ऐसे छोटे -छोटे टिप्स हैं जिसे अगर आप follow करेंगे तो 90 % समस्या ऐसे ही solve हो जायेगा .और सेक्सुअल लाइफ बहुत ही अच्छा हो जायेगा और आप सेक्स को पूरी तरह से enjoy कर पाएंगे .एकदम easy way में .चाहे male हो या female दोनों को सेक्स एजुकेशन same ही चाहिए .दोनों को बराबर जरुरत है ,क्यूंकि sex is the universal truth है.


Teenager की समस्या भी बहुत ज्यादा है इस ओर भी ध्यान देना होगा. शायद इंडिया का जनसँख्या  बढ़ने  में भी sex एजुकेशन का न  होना ही मुख्य  कारण हो सकता है .हमें सेक्स शब्द बोलने में शर्म आती है ,तब तो सेक्स करना पाप होना चाहिए था. एक बार फिर से बोलना चाहूंगा की sex हमारे पुरे life का बहुत जरुरी element है . इसे खोना मतलब अपनी life का कीमती चीज़ खोना .इसलिए अभी भी कुछ नहीं बिगड़ा है ,अपने सेक्सुअल प्रॉब्लम को सुधर लिया  जाये तो बेहतर होगा नहीं तो आगे सेक्सुअल प्रॉब्लम  में physical relation खराब होगा ,फिर mental ,फिर break up ,फिर divorce  ये सच्चाई है .अगर ये सच्चाई नहीं है तब क्यों कोई female अपने पति को छोड़ कर दूसरे आदमी से relation क्यों बनाती है ? आखिर क्यों कोई मर्द सेक्स के दौरान अपनी wife से नज़र नहीं मिलता है .पूरी ज़िन्दगी single रहने से क्या फायदा ? 

वहीँ आप develop country को देखिये , उन्हें पता है की सेक्स एजुकेशन क्या है ,इसकी importance क्या है ? किस उम्र में क्या करना चाहिए ? वहां हर स्कूल में class 8 से एजुकेशन दी जाती है .

सेक्स प्रॉब्लम का सबसे बड़ा कारण hesitation ही हैं , कैसे ?


जब हमें छोटी सी समस्या होती है ,तब हम बात को normally टाल देते है ,जब वह भयंकर रूप ले लेता है ,तब हम sexologist या डॉक्टर को दिखातेहै  .उस समय आपका सब कुछ चला जाता है ,जैसे शरीर तो गया ,relation भी गया ,और पैसा गया सो अलग , फिर भी ठीक नहीं होता है ,नहीं होगा ? उससे अच्छा है की प्रॉब्लम आने ही नहीं दे .

अब मुझे लगता है की आपको sex education का importance समझ में आ गया होगा.तो चलिए दोस्तों अपना सेक्सुअल life को सुधारिये और enjoy कीजिये.



 

Comments

Popular posts from this blog

चॉकलेट खाने के नुकसान,harmfull of chocolate/toffee,

चॉकलेट खाने के नुकसान चॉकलेट एक  ऐसी चीज़ है जिसे हर कोई खाना चाहता है ,बच्चा,बूढ़ा ,और जवान कोई भी हो .और ये अनेक variety में उपलब्ध है .जैसे toffee ,chocolate ,lemonchus ,candy . लेकिन toffee और chocolate में बहुत अंतर है, जैसे जो rupees 1 ,2 ,5 , में है वो candy आती है .उसे toffee भी कहते है ,candy भी कहते है, लेकिन कुछ लोग toffe को ही चॉकलेट समझ लेते है ,जो गलत है. chocolate उसे कहते है जिसमे choco plant से nutrition निकलकर ,उसके बाद कुछ process होती है,उसके बाद ही chocolate बनती है.उदहारण के तौर पर dairy milk का chocolate ,किटकैट ये सब chocolate है,लेकिन जो candy है ,वो हमारे health के लिए बहुत गन्दा है.india में बच्चो की population काफी ज्यादा है, और बच्चे को chocolate ,toffee ज्यादा पसंद होते है,अगर बच्चे को ज्यादा चॉकलेट पसंद नहीं है ,फिर भी उसके guardian प्यार से अपने बच्चे को खिला कर चॉकलेट, टॉफ़ी के गलत आदत लगा देते है ,जो बच्चे के लिए sweet poision का काम करता है. और इसी कारण उसे बाद में dangerous बिमारिओं का सामना करना पड़ता है,और बच्चे को बीमार होने का हम खुद जिम्मेवार ह

What is real health.

what is real health. हेलो ! कुछ लोगों को ठीक से पता भी नहीं होता की health क्या है ? इस आर्टिकल में मैं यही बताने जा रहा हूँ की real हेल्थ क्या है ? तो चलिए शुरू करते है .क्यूंकि आज कल कुछ लोग मोटे आदमी को देख कर अक्सर कहते है की वो healthy आदमी है,उसका health अच्छा है ,इसलिए मोटा है,अच्छा खाता-पीता होगा .पर ऐसा नहीं है.heath  का मतलब पूरी तरह से फिट होना ,physically strong ,mental strong ,और socially strong .हां socially  strong के बारे में शायद आपने ना सुना हो,पर ये भी बहुत जरूरी है .क्यूंकि सारे को मजबूत होना ही जरूरी है .कैसे ? अगर तीनो में से एक भी डगमगाया तो life finish .अगर physical गया तो भी सारा चीज़ गया ,mental गया तो भी सारा चीज़ गया .अगर physical strong है ,लेकिन mental weak तो आप समझ सकते है आदमी की क्या हालत होगी .इसलिए socially strong होना भी जरूरी है .अगर दोनों में से दोनों स्ट्रांग है तभी socially strong होंगे .और दूसरी चीज़ ,अच्छे स्वास्थ (good health )का मतलब -हमे जो मन किया,कुछ भी खा-पी सके,कोई रोक टोक नहीं,यही गुड हेल्थ होती है,और हम इसे ही ignore करते है इसील