Skip to main content

चॉकलेट खाने के नुकसान,harmfull of chocolate/toffee,

चॉकलेट खाने के नुकसान

चॉकलेट एक  ऐसी चीज़ है जिसे हर कोई खाना चाहता है ,बच्चा,बूढ़ा ,और जवान कोई भी हो .और ये अनेक variety में उपलब्ध है .जैसे toffee ,chocolate ,lemonchus ,candy . लेकिन toffee और chocolate में बहुत अंतर है, जैसे जो rupees 1 ,2 ,5 , में है वो candy आती है .उसे toffee भी कहते है ,candy भी कहते है, लेकिन कुछ लोग toffe को ही चॉकलेट समझ लेते है ,जो गलत है. chocolate उसे कहते है जिसमे choco plant से nutrition निकलकर ,उसके बाद कुछ process होती है,उसके बाद ही chocolate बनती है.उदहारण के तौर पर dairy milk का chocolate ,किटकैट ये सब chocolate है,लेकिन जो candy है ,वो हमारे health के लिए बहुत गन्दा है.india में बच्चो की population काफी ज्यादा है, और बच्चे को chocolate ,toffee ज्यादा पसंद होते है,अगर बच्चे को ज्यादा चॉकलेट पसंद नहीं है ,फिर भी उसके guardian प्यार से अपने बच्चे को खिला कर चॉकलेट, टॉफ़ी के गलत आदत लगा देते है ,जो बच्चे के लिए sweet poision का काम करता है. और इसी कारण उसे बाद में dangerous बिमारिओं का सामना करना पड़ता है,और बच्चे को बीमार होने का हम खुद जिम्मेवार होते है .फिर भी हम नहीं समझते .कुछ लोग कहते है की टॉफ़ी खाओ और मोटा हो जाओ ,और वो मोटा हो भी जाता हैं ,लेकिन healthy शरीर नहीं रहता .जो बच्चे शहरों में होते है उसे आप देख सकते है ,वो काफी गोल-माल रहते है ,ये obesity (मोटापा) का पहचान है ,अगर आपके बच्चे के साथ ये हो रहा है तो इसे अभी रोक दीजिये .

अब मैं बता रहा हूँ की टॉफ़ी कैसे बनती है  और चॉकलेट कैसे बनती है- market का कोई भी टॉफ़ी उठा ले ,branded या local ,उसमे ९०% शुगर होता है वो भी simple sugar यानि जो खतरनाक glucose का best example है ,और १०% में उसका flavour होता है ,और दूसरे-दूसरे ingredient पाए जाते है,जो हमारे health के लिए काफी harmful है ,अगर आपको मेरी बातों पर विश्वास नहीं हो रहा है ,तो आप कोई भी टॉफ़ी खरीद ले ,उसके पीछे ingredient पढ़े उसमे साफ़-साफ़ लिखा होता ,की उसमे कितना शुगर है ,और कितना ingredient फ्लेवर और एक और खास बात ,जो टॉफ़ी के flavour में होता है, elaichi flavour ,mango flavour ,orange flavour  इन सभी में artificial flavour का use किया जाता है.और उस टॉफ़ी में एक प्रतिशत भी original flavour नहीं डाला जाता है,जो healthy नहीं होता,क्यूंकि वो flavour केमिकल से तैयार किया जाता है ,और उस टॉफी पर साफ़-साफ़ लिखा होता है -confectionary factory -यानि मीठा पदार्थ से बना मिठाई या टॉफ़ी,और अब चॉकलेट की बात करते है.
चॉकलेट ,chocho से बनती ही,choco powder से बनती है ,उसमे बहुत सारे ingredient मिलाये जाते है  जैसे- vanilla ,milk powder ,चोको पाउडर,और चीनी भी मिलाए जाते है,लेकिन इसमें चीनी की मात्रा टॉफ़ी से कम होती है,क्यूंकि इसमें milk powder से ही चीनी आ जाता है ,और चोको  health की नज़र से अच्छा है ,जो हमारे रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ने में काफी फायदा पहुंचाता है ,हमारे immune system को boost करता है. dark चॉकलेट से अच्छा brown चॉकलेट होता है ,क्यूंकि brown chocolate में direct चोको होता है और dark चॉकलेट को synthetic किया जाता है .चॉकलेट महँगी होती है,जो कुछ पैसे वाले लोग खातेहै ,लेकिन टॉफ़ी सस्ती होती है इसलिए कोई भी आसानी से खरीद लेता है,गाँव से लेकर शहर तक टॉफ़ी बिकती है और इसकी खपत ज्यादा है,और जो टॉफ़ी ,candy गाँव में बिकती है वो १००% शुगर से बना होता है ,इस लिए टॉफ़ी सस्ती होती है क्यूंकि वो सिर्फ चीनी से बनीं होती है ,लेकिन चॉकलेट में बहुत सारे  ingredient होते है जिस कारण वो महँगी होती है.

अब बात करते है फायदे और नुकसान की-  अब आप जान चुके है की टॉफ़ी १००% हमारे body के लिए harmful है ,और चॉकलेट कुछ हद तक harmful है ,अगर जो टॉफ़ी खाते है वो अभी छोड़ दे ,इसके जगह पर चॉकलेट खा सकते है,और जो चॉकलेट खाते है,वो इसे छोड़ने की कोशिश करे ,अगर आदत नहीं छूट रही है,तो आप ocassionally खा सकते है,लेकिन इसका आदत न पड़ने दे .क्यूंकि ज्यादा चॉकलेट खाने से ,और लगातार चॉकलेट खाने से तुरंत असर नहीं पड़ता ,लेकिन आने वाले time में जरूर असर पढता पड़ता है .अगर मुझसे पूछा जाये की टॉफ़ी खाओगे या चॉकलेट तो मैं चॉकलेट ही चुनूंगा .
मुझे विश्वास है की आपको ये article जरूर पसंद आये होगी .

Comments

  1. chocolate khana kaise chode ,nahi chuttha hai reply please

    ReplyDelete
    Replies
    1. This comment has been removed by the author.

      Delete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Sex education for all.teenager.young.and all. सेक्स एजुकेशन की क्या कितनी जरूरत है ?

Sex education is so important सेक्स एजुकेशन की क्या कितनी जरूरत है   sex education is so much important आखिर हम  सेक्स एजुकेशन  को  नजर अंदाज  क्यों करते है ?सेक्स एजुकेशन के  महत्ब को हम क्यों नहीं समझते . पूरी दुनिआ में इंडिया ही ऐसा देश है जहाँ पर सेक्सुअल प्रॉब्लम बहुत ज्यादे है .लगभग 93 % के करीब .हर कोई सेक्स एजुकेशन के बारे में जानता है की ये बहुत जरुरी है लेकिन कह नहीं पता क्यों ,क्यूंकि सेक्स एक ऐसा शब्द है जिसे लोग बोलने में कतराते है.कोई खुल कर बात नहीं करता . सेक्स एजुकेशन के बारे में हर इंसान को पता होना चाहिए .जब सेक्सुअल प्रॉब्लम शुरुआत स्टेज में होती है तब हम इलाज नहीं करवाते क्यों ,क्यूंकि फिर से hesitation  बीच  में आ जाती है.इस छोटी सी प्रॉब्लम के कारण हम अपना खुद का लाइफ बर्बाद कर लेते है .और साथ में अपने partner का भी . इस में हम लोगो की गलती नहीं है क्यूंकि हमें सेक्स एजुकेशन के बारे में बताया ही नहीं गया .साधारण बात भी नहीं बताई जाती है .इसी कारण पूरी लाइफ बर्बाद हो जाती है .सेक्स प्रोब्लेम्स ज्यादातर किसे होती है . teenager को ,youth को क्यूंकि

What is real health.

what is real health. हेलो ! कुछ लोगों को ठीक से पता भी नहीं होता की health क्या है ? इस आर्टिकल में मैं यही बताने जा रहा हूँ की real हेल्थ क्या है ? तो चलिए शुरू करते है .क्यूंकि आज कल कुछ लोग मोटे आदमी को देख कर अक्सर कहते है की वो healthy आदमी है,उसका health अच्छा है ,इसलिए मोटा है,अच्छा खाता-पीता होगा .पर ऐसा नहीं है.heath  का मतलब पूरी तरह से फिट होना ,physically strong ,mental strong ,और socially strong .हां socially  strong के बारे में शायद आपने ना सुना हो,पर ये भी बहुत जरूरी है .क्यूंकि सारे को मजबूत होना ही जरूरी है .कैसे ? अगर तीनो में से एक भी डगमगाया तो life finish .अगर physical गया तो भी सारा चीज़ गया ,mental गया तो भी सारा चीज़ गया .अगर physical strong है ,लेकिन mental weak तो आप समझ सकते है आदमी की क्या हालत होगी .इसलिए socially strong होना भी जरूरी है .अगर दोनों में से दोनों स्ट्रांग है तभी socially strong होंगे .और दूसरी चीज़ ,अच्छे स्वास्थ (good health )का मतलब -हमे जो मन किया,कुछ भी खा-पी सके,कोई रोक टोक नहीं,यही गुड हेल्थ होती है,और हम इसे ही ignore करते है इसील